◆ रीजन में 11 हजार करोड़ के निवेश को लेकर अयोध्या के उद्यमियों से हुई बैठक


100 उद्यमियों के बीच बना फैक्ट्रियां लगाने का प्लान, बड़ी संख्या में सृजित होगी नौकरी


अयोध्या, 11 नवम्बर। बेरोजगारों के लिए अयोध्या से बहुत बड़ी खबर है। 11 हजार करोड़ निवेश के टारगेंट को लेकर यूपीसीडा के अयोध्या रीजनल कार्यालय व प्रशासन के अधिकारियों ने बैठक की। पहली ही बैठक में कई कम्पनियों ने यहां निवेश को लेकर अपनी सहमति जता दी। मण्डल में इतने बड़े निवेश को लेकर देश ही बल्कि कई विदेशी कम्पनियों से विभाग सम्पर्क करने के प्रयास में है। यूपीसीडा के अयोध्या रीजनल कार्यालय को यह टारगेट फरवरी 2023 में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर शासन की तरफ से दिया गया है। इस रीजन में अयोध्या व देवीपाटन मंडल आते है। वहीं ग्लोबल समिट में 1 ट्रिलियन डालर के निवेश का लक्ष्य रखा गया है। वहीं राज्यमंत्री जसवंत सिंह सैनी ने इस बैठक की समीक्षा भी की है।

ग्लोबल इन्वेटर्स समिट को लेकर यूपीसीडा व प्रशासन की बैठक अयोध्या सहादतगंज स्थित एक होटल में हुई। यहां करीब 100 उद्यमी बैठक में शामिल हुए। उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण यूपीसीडा के क्षेत्रीय प्रबन्धक केएन श्रीवास्तव ने बताया कि उद्यमियों के साथ हुई इस बैठक का परिणाम भी काफी अच्छा आया। पहली ही बैठक में कई उद्यमियों ने निवेश पर सहमति प्रदान की। जिसमें अमृत बाटलर, राधिका डेरी, जेआर एग्रो, भगवती विनगर व कृष्णा प्लाईवुड ने अपनी ईकाई के विस्तारीकरण को लेकर निवेश की इच्छा जाहिर की। इसमें अमृत बाटलर करीब 350 करोड़ रुपये लगाकर अपने प्लांट का विस्तारीकरण करेगा। जेआर एग्रों ने भी विस्तारीकरण के लिए रुचि दिखाई है। कृष्णा प्लाईवुट के द्वारा 20 करोड़ रुपये लगाकर नई इकाई खोले जाने पर सहमति दी है। केएम शुगर मिल द्वारा रामाडा होटल का निर्माण किया जायेगा। जिसमें करीब 200 कमरें होंगे।

उन्होने बताया कि इस समिट में तैयारियों की शासन स्तर पर लगातार समीक्षा की जा रही है। इसको लेकर लगातार बैठकें भी आयोजित की जा रही है। ईकाई लगाने वाले उद्यमी को स्टाम्प ड्यूटी में छूट तथा तुरंत आवंटन की सुविधा दी जा रही है। 50 करोड़ से अधिक के निवेश पर शासन द्वारा इसकी देखरेख के लिए अधिकारी की नियुक्ति भी की जा रही है।